3+ My Best Friend Essay in Hindi मेरे प्रिय मित्र पर निबंध

आज का निबंध का शीर्षक है My Best Friend Essay in Hindi मेरे प्रिय मित्र पर निबंध, वह मित्र जिसे मैं सबसे अधिक पसंद करता हूं, जिससे मैं सब कुछ साझा कर सकता हूं।

मैंने अपने प्रिय मित्र (बेस्ट फ्रेंड) को रूपरेखा (Outline) के आधार पर समझाने की कोशिश की है जैसे की – उसका नाम और वह मेरा मित्र कैसे बना? उसका शिष्टाचार और चरित्र, वह उसकी पढ़ाई, उसका व्यवहार और पसंद करने के कारण के बारे में बताया हैं।

मुझे आशा है की My Friend Essay in Hindi 10 lines आप सभी को पसंद आएगा। Also see Paragraph on my best friend खासतौर पर कक्षा १, २, 3, ४, ५, ६, ७, ८, ९, १०, ११ और १२ वि में पढ़ने वाले छात्रों के लिए उपयोगी साबित होगा।

My Best Friend Essay in Hindi

Essay | निबंध 1

My Best Friend Essay in Hindi for Class 10th | मेरा प्रिय मित्र निबंध कक्षा 10 के छात्र के लिए

उसका नाम और वह मेरा दोस्त कैसे बना

अमित शर्मा, वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त है, और मैं उससे सब कुछ साझा कर सकता हूं। हम दोनों ने साथ 10 वीं कक्षा में पढ़ाई की। वह पिछले साल मेरा दोस्त बना। मैंने उसे अपनी पुस्तक दी जिससे की वो अपनी कक्ष्या के अधूरे कार्य को पूरा कर पाये। उस दिन से वह मेरा अच्छा दोस्त बन गया, धीरे-धीरे हम दोनों में गहरी दोस्ती हो गई।

उसके शिष्टाचार और चरित्र

उसके शिष्टाचार ठीक हैं, वह एक अच्छा लड़का है। उसके कपड़े हमेशा साफ सुथरे रहते हैं। वह अपने बालों को हमेशा बनाके रखता है, उसने अपने बालों को सुंदर रूप से विभाजित किया।

वह अपने बालों को अच्छी तरह से कंघा करके रखता है। उसके जूते अच्छे से पॉलिश रहते हैं। उसका बात करने का तरीका काफी सभ्य हैं। वह बेकार की बातों में अपना समय बर्बाद नहीं करता है।

उसका चरित्र अच्छा है । वह हमेशा अपने काम में नियमित रहता है, वह कक्ष्या में कभी देर नहीं करता। वह दूसरों के बारे में बुरा नहीं बोलता है।

वह अपनी पढ़ाई आदि में कैसे शामिल होता है ।

वह अपने शिक्षकों की बात ध्यान से सुनता है। क्लास-रूम में, वह कभी लापरवाह नहीं है। उसका होमवर्क व्यवस्थित और हमेसा पूर्ण है। कक्षा में उसका व्यवहार बहुत ही सभ्य है; वह कभी कक्षा में शोर नहीं करता।

वह शिक्षकों की अनुपस्थिति में अन्य लड़कों के साथ झगड़ा नहीं करता है। वह दूसरों के साथ धीरे से softly बात करता है, वह सभी से अच्छे से बात करता है। वह अपने सह-साथियों के प्रति कभी भी अपमानजनक और कठोर भाषा प्रयोग नहीं करता।

अंतराल में (In interval), वह इधर-उधर नहीं भागता। वह हमेसा दूसरों की मदद कर रहा है, हमेशा अपने जूनियर्स का समर्थन करता है।

उसका व्यवहार

वह अपने भाइयों और बहनों को बहुत प्यार करता है। वह आज्ञाकारी शिष्य है, वह अपने शिक्षकों का आज्ञाकारी है। वह अपने माता-पिता और बड़ों के प्रति सम्मानीय है। वह अपने दोस्तों के प्रति दयालु और सहानुभूति रखता हैं। वह कभी किसी के प्रति कठोर नहीं होता।

मेरे उसे पसंद करने का कारण?

मुझे अपने दोस्त पर गर्व है, मैं उसके अच्छे स्वभाव के कारण उसे बहुत पसंद करता हूं। ईमानदारी, नियमितता और श्रेष्ठ चरित्र के लिए हर कोई उनकी प्रशंसा करता है।

वास्तव में वह हमारे स्कूल का एक आदर्श लड़का है। प्रिंसिपल और शिक्षकों की उसके बारे में अच्छी राय है, हमेसा उसकी तारीफ करते हैं।

अवश्य पढ़े: भारतीय किसान पर निबंध

Essay | निबंध 2

20 Lines on my Best Friend in Hindi | मेरा बेस्ट फ्रेंड पर 20 लाइन्स

सच्ची दोस्ती हम सभी के लिए एक तोहफा है। आपके पास एक अच्छा दोस्त होना चाहिए, जिस पर आप अपने अच्छे या बुरे समय में भरोसा कर सकते हैं और कोई भी बात साजा कर सको।

इस स्वार्थी दुनिया में दोस्ती सबसे पवित्र और भरोसेमंद रिश्ता है। जैसा कि हम लोकप्रिय कहावत से हम परिचित है “ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड एक्ट” सच्चे दोस्त बहुत काम होते हैं, यदि आपके पास एक है, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं।

जीवन के हर चरण में हमें अच्छे दोस्त की आवश्यकता होती है, वे आपके जीवन को और भी मज़ेदार बनाते हैं, सच्चे दोस्त हमारे जीवन का अनमोल तोहफा हैं। स्कूलों में, शिक्षक विभिन्न विषयों पर छात्र को असाइनमेंट असाइनमेंट देते हैं।

यहां हम अपने सबसे अच्छे मित्र पर महत्वपूर्ण 20 पंक्तियों का वर्णन किया हैं, जो कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 के स्कूली छात्रों को उनके कार्य को पूरा करने में मदद करेगा।

  1. अमित शर्मा बचपन से मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। मुझे उस पर पूरा भरोसा है।
  2. हम एक ही क्लास में पढ़ते हैं, वह मेरा पड़ोसी भी है।
  3. वह समय का पाबंद, वह हमेशा अनुशासन में रहता है और उसका व्यवहार काफी अच्छा है।
  4. उसके कपड़े हमेशा साफ सुथरे रहते हैं।
  5. वह अच्छी तरह से तैयार है well-dressed, वह हमेशा अपने जूतों अच्छी तरह से पॉलिश हैं।
  6. वह अपनी बातों में काफी सभ्य है।
  7. वह कभी भी अनावश्यक चीजों (unnecessary things) पर अपना समय बर्बाद नहीं करता है, अपने अध्ययन के बारे में गंभीर है।
  8. दूसरों के बारे में कभी गलत नहीं बोलता
  9. वह दयालु स्वभाव और हमेशा दुसरो की मदत के लिए तैयार रहता है, अपने जूनियर्स की मदत करता है।
  10. वह हमेशा अपना होमवर्क / असाइनमेंट समय पर पूरा करता है, क्लास में रेगुलर रहता है।
  11. हम एक-दूसरे के साथ कीमती समय बिताना पसंद करते हैं।
  12. वह कभी भी अपमानजनक और दूसरे के प्रति कठोर नहीं होता है।
  13. वह अपनी कक्षा के लेक्चर को बहुत ध्यान से सुनता हैं।
  14. वह अपने शिक्षकों को बहुत सम्मान देता है।
  15. वह अपने छोटे और बड़े सभी का सम्मान करता है।
  16. वह अपने माता-पिता और बड़े लोगों के प्रति सम्मानीय है; वह अपने भाई और बहनों के प्रति दयालु है।
  17. शिक्षकों की अनुपस्थिति में भी वह क्लास रूम में अच्छा व्यवहार करता है।
  18. हम अपने टिफिन के अवकाश के समय में हम लोगों के साथ साझा करते हैं।
  19. हम दोनों मन किए सरे समानतें भी हैं जैसे यात्रा करना, इंटरनेट पर कुछ समय बिताना, दोनों को क्रिकेट खेलना पसंद है आदि।
  20. वह ईमानदार, और समयनिष्ठ हैं, ये सारे गुण हैं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद हैं।

Essay | निबंध 3

My Best friend Essay in Hindi for Children | मेरा प्रिय मित्र निबंध

सच्चे मित्र बहुत दुर्लभ हैं। इस स्वार्थी दुनिया में एक वास्तविक दोस्त है जिस पर आप पूरा भरोसा कर सके, यह एक वरदान है।

दोस्तों आप के दोस्त भले बहुत होंगे, लेकिन उनमें से ज्यादातर आपको तब छोड़ देते हैं, जब आप बुरे दिनों से गुजरते हैं और उस समय उनकी सख्त जरूरत होती है।

वे दोस्त झूठे होते हैं या कह सकते है दगाबाज़ मित्र या ऐसे मित्र मौसम की तरह बदलते रहते हैं। ऐसे मित्र अच्छे समय में साथ रहते है, और बुरे समय में साथ छोड़ देते है।

उनकी असली परीक्षा तब होती हैं जब हम मुसीबत मैं होते है, और वह हमारा साथ छोड़ देते हैं।

मैं भाग्यशाली हूं की संजीव मेरा दोस्त है। वह अभी सोलह साल का है। वह मेरा पडोसी भी है। मेरे विपरीत, वह अमीर परिवार से है। उनके पिता एक जाने-माने डॉक्टर हैं।

उनकी माँ एक शिक्षित, बहुत ही दयालु और नेक महिला हैं। वह धर्मपरायणता और विनम्रता का प्रतीक है; वह बहुत ही सभ्य महिला है।

पढ़े: शिक्षक दिवस पर निबंध (Teachers Day Essay in Hindi)

संजीव अपनी उम्र के हिसाब से, उसकी लम्बाई हम सब में सबसे अधिक है। उसका शरीर मजबूत और सुडौल है। उसका रंग गहरा और बड़ी-बड़ी आंखें हैं जो उसकी personality को चार चाँद लगाते हैं।

वह एक साधारण पोशाक मैं भी बहुत स्मार्ट दिखता है। हम एक ही कक्षा में पढ़ते हैं, हम दोनों में कई सारी समानताएं हैं। हम दोनों की पढ़ाई में रुचि है। वह, निश्चित रूप से, मुझसे से पड़े में काफी अच्छा है।

हम दोनों हॉकी खेलते हैं। वह सचिव हैं और मैं टीम का कप्तान हूं। वह एक अच्छा तैराक भी हैं।उसके पास वे सारे गुण हैं जो एक नौजवान के पास होने चाहिए, बुरी आदत उसमें कोई नहीं है।

वह बहुत मेहनती और बुद्धिमान है। वह हमेशा अच्छी तरह से तैयार होकर स्कूल जाता है। वह समय का पाबंद हैं। वह अपने होमवर्क को कभी अधूरा नहीं छोड़ता है।

उसकी हैंडराइटिंग भी काफी अच्छे है उसकी नोटबुक अच्छी तरह से लिखी और साफ-सुथरी रहती है। वह हमेशा अच्छे काम करता है। वह हमेशा उन लोगों की मदद के लिए तैयार रहता है जिन्हे जरुरत होती हैं।

वह अपने सभी शिक्षकों की बातों को ध्यान से सुनता है, और अमल में लता है। प्रधानाध्यापक उसकी बहुत तारीफ करते है।

हम सभी को उम्मीद की जाती है कि वह इस साल जिले की मैट्रिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार की सूची में शीर्ष पर होगा। एक बात उसके चरित्र को विनम्रता बनाती है।

वह पढ़ाई में कमजोर लड़कों की मदद करता है। वह हँमुख स्वभाव का है और वह हमेशा दूसरों की मदत के लिए तैयार रहता हैं। वह बहुत कर्तव्यपरायण है (very dutiful)।

जो भी कार्य उसे सौंपा जाता है, वह उसे अपनी क्षमता के अनुसार, दिलोजान से पूरा करता है। वह एक अच्छा वक्ता भी हैं, सभी लोग उसे इन गुणों के लिए उसे प्यार करते हैं।

जरूर पढ़े:  इंटरनेट पर निबंध ( Essay On Internet in Hindi)